डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है मखाना, जानें कैसे करें इसका प्रयोग

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है मखाना, जानें कैसे करें इसका प्रयोग

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह के रोग होते हैं जिनसे बचने के लिए हम डॉक्टर की सलाह लेते हैं या फिर अपने खान-पान और रहन-सहन में बदलाव करके रोगों से बचते हैं। क्योंकि कहा जाता है कि हमारे शरीर में रोग अक्सर गलत चीजों के खाने से होता है। उन्हीं रोगों में एक रोग है डायबिटीज, जो आजकल बहुत लोगों में देखने को मिलता है। डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर खाने-पीने में बहुत सावधानियां बरतने को कहते हैं। क्योंकि कुछ भी खाना डायबिटीज रोगियों को काफी भारी पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने में काफी परहेज करना चाहिए। वैसे परहेज तो करना चाहिए लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हैं। उन्हीं में एक है मखाना। इसका इस्तेमाल धार्मिक समारोह से लेकर उपवास के दिनों में किया जाता है। यही नहीं इसका इस्तेमाल डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है।

पढ़ें- सिक्के जैसे इंसुलिन पैच से होगा डायबिटीज का इलाज

दरअसल मखाना में पाए जाने वाले कैलोरी, बैड फैट्स और सोडियम हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें अच्छे कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन बी 1, बी 2 और बी 3, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और जिंक होता है, जो आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है। यदि आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं या फिर डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप मखानों का सेवन कर सकते हैं।  

ब्‍लड शुगर को कम करता है मखाना 

ऐसा माना जाता है कि मखाना डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्‍छा खाद्य-पदार्थ है। क्‍योंकि मखाना ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज रोगियों को अक्‍सर लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है और मखाना में भी लो जीआई होता है। मखान में चावल और रोटी या ब्रेड की तुलना में काफी कम जीआई होता है। इसके अलावा, मैग्नीशियम और कम सोडियम, इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक स्वस्थ स्नैक का विकल्प बनाती है। इसके अलावा, मखाना वजन घटाने से लेकर हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी अच्छा विकल्‍प है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है। 

डायबिटीज रोगी कैसे करें मखाने को डाइट में शामिल 

पालक मखाना या ग्लूटेन फ्री रोटी बनाकर  

यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आप मखाने को भूनकर, सूप या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा, आप पीसकर सोयाबीन, बाजरा और ज्वार के आटे में मिलाकर ग्लूटेन फ्री रोटियां बनाकर खा सकते हैं। कुछ लोग पालक पनीर के बजाय पालक मखाना, मखाना रायता और मखाना चाट या टिक्‍की बनाकर हेल्‍दी डिशेज के रूप में भी खाते हैं। 

घी में भुना हुआ मखाना है बेस्‍ट 

आप मखाने को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए उसे घी में भूनकर भी खा सकते हैं। मखाने को डाइट में शामिल करने का यह सबसे आसान तरीका है। आप इसे घी में भूनकर इसमें स्‍वाद में हल्‍का ट्विस्‍ट देने के लिए इसमें हल्‍का नमक या चाट मसाला डाल सकते हैं।

इसके अलावा, डायबिटीज रोगियों के फल और सब्जियों का जूस, फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ, दालचीनी, लहसुन, चिया सीड्स, हल्‍दी वाला दूध और नट्स को शामिल करना चाहिए। स्‍वस्‍थ खानपान के साथ-साथ जरूरी है कि आप नियमित एक्‍सरसाइज और डॉक्‍टर द्वारा सुझाई गयी दवाओं का सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है पैरों में जलन, जानें वजह और बचाव के उपाय

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।